कोरोना संकट के बाद कॉमर्स विषय में उभरते करिअर के अवसर

लेखक - श्री अखिलेश कुमार 
वाणिज्य एवं प्रबंध विभाग
कोरोना वायरस महामारी के कारण कई क्षेत्रों में बहुत अधिक प्रभाव पड़ रहा है। कई लोगों की नौकरियां जा चुकी हैं और कई कंपनियां कर्मचारियों के वेतन में कटौती कर रही ह कोरोना वायरस संकट खत्म होने के बाद भी लोगों को अच्छे करियर के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन कुछ ऐसे क्षेत्र भी हैं, जिसमें महामारी खत्म होने के बाद नौकरी के अधिक अवसर होंगे। कॉमर्स विषय के साथ एक शानदार करियर बनाया जा सकता है। सीए, सीएस, इंडस्ट्रीयल कॉस्ट एंड वर्क अकाउंट जैसे करियर क्षेत्र तो हैं ही, टेक्नोलॉजी के आने के साथ कॉमर्स विषय में करियर अवसर बेहतर हुए हैं। ऐसा ही एक क्षेत्र है ई-कॉमर्स। आजकल अधिकतर कंपनियां अपना व्यापार इलेक्ट्रॉनिक मीडिया या नेट पर कर रही हैं।
नेट पर होने वाले व्यापारिक लेन-देन को ई-कॉमर्स कहा जाता है। नई-नई वेबसाइट्‍स ई-कॉमर्स के क्षेत्र में पैर जमा रही हैं। लोगों की रुचि ऑनलाइन शॉपिंग में बढ़ रही है। अब लोग घर बैठे खरीदी करना चाहते हैं।
ई-कॉमर्स के बढ़ते क्षेत्र से इस में टेक्नोलॉजी में दक्ष युवाओं की मांग बढ़ती जा रही है। देश में 2020 में 950 मिलियन लोगों के पास मोबाइल फोन होंगे। इंटरनेट यूजर्स की संख्या भी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। एक अनुमान के मुताबिक 2020 तक 750 मिलियन लोग इंटरनेट का प्रयोग करेंगे।
ऐसे में इंटरनेटर पर वस्तु की खरीदी-बिक्री भी बढ़ जाएगी। नई कंपनियां अपने प्रोडक्ट्‍स इंटरनेट के माध्यम से लोगों को तक पहुंचाएंगी। बढ़ते बाजार से इस क्षेत्र में दक्ष युवाओं की मांग भी बढ़ने लगेगी। ई-कॉमर्स में ऐसे युवाओं अपना करियर बना सकते हैं, जो टेक्नीकल एक्सपर्ट्‍स हों। ई-कॉमर्स का कोर्स नेटवर्किंग और प्रोग्रामिंग की विशेषज्ञता वाला कोर्स होता है।
ई-कॉमर्स में मैनेजमेंट और कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग, नेटवर्किंग का ज्ञान दिया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद युवाओं के लिए बड़ी कंपनियों में अच्छे पैकेज के साथ प्लेसमेंट होता है।
क्या है योग्यता - 12 वीं के बाद देश की कई यूनिवर्सिटी कॉमन इंट्रेंस टेस्ट लेती है जिसमें 10वीं का गणित, सामान्य ज्ञान, रिजनिंग अंग्रेजी वॉक्यूब्लेरी का टेस्ट होता है। इस टेस्ट को पास करने के बाद युवाओं के पास ई-कॉमर्स में पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड एमबीए करने का अवसर होता है। इसे कर लेने के बाद युवाओं के पास अच्‍छे करियर अवसर होते हैं।
अलग विषयों में ग्रेजुएशन- वैसे तो कॉमर्स से 12वीं पास करने के बाद पहला कदम बीकॉम ही होता है, लेकिन सिर्फ बीकॉम या बीकॉम करने से आप बेहतर करियर नहीं बना पाते हैं। आजकल कई लोग बीकॉम पास हैं, लेकिन उन्हें नौकरी पाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसलिए बीकॉम करें, लेकिन वो किसी विशेष विषय में करें ताकि आप अलग और खास जानकारी प्राप्त कर अच्छी नौकरी हासिल कर सके। इसके लिए एकाउंटिंग एंड फाइनेंस बेहतर डिग्री प्रोग्राम है। इस प्रोग्राम में अकाउंट्स, फाइनेंस, टेक्सेशन के करीब 39 विषय पढ़ाए जाते हैं, जिससे आपके लिए करियर में कई अवसर खुल जाते हैं। इसी के साथ ही आप बीकॉम, बैंकिंग एंड इंश्योरेंस में भी कर सकते हैं। इस डिग्री में बैंकिंग और इंश्योरेंस इंडस्ट्री में कवर होने वाले टॉपिक्स और विषयों की सिस्टमेटिक स्टडी कराई जाती है। इसके बाद आप सरकारी और निजी क्षेत्र में ऑडिटिंग, अकाउंटेंसी, बैंकिंग, फाइनेंस की क्षेत्र नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।
कॉमर्स में ग्रेजुएशन के साथ प्रोफेशनल ट्रेनिंग प्राप्त कर नेशनल और इंटरनेशन लकंपनियों में भी करियर के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। डिग्री कोर्सेस के अलावा सीए, सीएस की पढ़ाई कर भी करियर बनाया जा सकता है। कॉमर्स में युवा टैक्सेशन, कम्प्यूटर साइंस, फॉरेन ट्रेड, इंश्योरेंस, कम्प्यूटर अप्लीकेशन आदि में ग्रेजुएशन कर शानदार करियर बना सकते हैं। कॉर्मस के विद्यार्थी कमर्शियलर टैक्स इंस्पेक्टर इनकम टैक्स ऑफिसर, सीए, सीएस, कॉस्ट अकाउंट आदि के रूप में करियर बना सकते हैं।
बीकॉम प्लेन के अलावा इन विषयों के साथ कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया जा सकता है-

- बीबीए
- बीसीए
- बीकॉम फॉरेन ट्रेड
- बीकॉम विथ कम्प्यूटर
- बीकॉम एडवरटाइजमेंट
- बीकॉम टैक्स
- बीकॉम ऑफिस मैनेजमेंट
-ई-कॉमर्स है अच्छा विकल्प

लॉकडाउन खत्म हेने के बाद भी लोग बाहर निकलने से बचेंगे और ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन विकल्पों का उपयोग करेंगे।

इस कारण ई-कॉमर्स में नौकरी के अधिक अवसर प्राप्त हो सकते हैं। अधिकतर लोग ऑनलाइन के जरिए खरीदारी करेंगे। इस कारण डिजिटल मार्केंटिंग, ऐप्स डेवलपमेंट आदि में अधिक विकल्प होंगे।

अगर आप भी महामारी के बाद अच्छी नौकरी करना चाहते हैं तो ई-कॉमर्स क्षेत्र पर ध्यान दे सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा होगा।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

HOW TO MANAGE TIME WISELY

POST COVID 19: BIOTECHNOLOGY AS AN EMERGING CAREER

सकारात्मकता, विकास, कौशल और मानवता # Career College, Bhopal